शनिवार, 1 मई 2010

गुगल लिपि परिवर्तक

भारत के गुगल लैब ने किसी वेब पेज को अपनी भाषा की लिपि में पढ़ने की सुविधा प्रदान की है। अब तमिल वेब पेज भी अंग्रेज़ी लिपि (रोमन लिपि)  में परिवर्तित करके हम पढ़ सकते है। यहां किसी पाठ का अनुवाद नहीं बल्कि लिप्यंतरण किया जाता है। यह प्रक्रिया स्वराधारित है। इस परिवर्तक की सबसे महत्त्वपूर्ण उपलब्धि यह है कि अब हम किसी भारतीय भाषा में उपलब्ध सामग्री चाहे वह युनिकोड रहित हो उसे युनिकोड में परिवर्तित कर सकते है। इस सुविधा के कारण हम लिप ऑफ़िस, श्री लिपि,शुशा,शिवाजी,कृति देव, आकृति आदि फ़ौंट में किया हुआ काम युनिकोड में परिवर्तित कर सकते है। युनिकोड परिवर्तन करना बहुत कष्टसाध्य काम था।  याद रखे कि आपके कंप्यूटर में युनिकोड सक्रिय किया गया है। किसी वेबसाइट को देखने के लिए टैक्स्ट एरिया में यूआरएल टाइप करके आपकी पसंदीदा लिपि को चुन कर उसे परिवर्तित करने के लिए बटन दबाइए।
इस परिवर्तक में निम्नलिखित लिपि उपलब्ध है-
·        बाँग्ला
·        ग्रीक
·        अंग्रेज़ी
·        फ़ारसी
·        गुजराती
·        देवनागरी (हिंदी,मराठी,संस्कृत,नेपाली )
·        कन्नड़
·        मलायम
·        पंजाबी
·        रूसी
·        संस्कृत
·        सर्बियन
·        तमिल
·        तेलुगु
·        उर्दू
 इसमें सभी लोकप्रिय साइट के फ़ौंट युनिकोड में परिवर्तित होकर दिखाए जाएँगे। अगर आपकी कोई पसंदीदा साइट के फ़ौंट युनिकोड में परिवर्तित होने में मुश्किल हो रही है तो आप संबधित सामग्री उस फाँट के साथ गुगल लैब को निम्नलिखित मेल पते पर भेज दें –
 indialabs+scriptconv@google.com
सभी साइट का परिवर्तन कभी कभी संभव नहीं हो पाता है। जिन पृष्ठों में एचटीएमएल सपोर्ट है वही परिवर्तन संभव है। जिन साइट पर कुकिज सक्रिय करना आवश्यक होता है ऐसे साइट का परिवर्तन संभव नहीं है। अगर साइट में काम्प्लैक्स जावा का प्रयोग किया गया है तो वहा भी परिवर्तन नहीं किया जा सकता।
 
कभी कभी परिवर्तन करने के बाद भी मूल लिपि में पृष्ठ दिखाया देते है क्योंकि प्रतिमाओं को परिवर्तित नहीं किया जाता है। इसी तरह सामग्री मूल रूप में न होकर जावा स्क्रिप्ट द्वारा भरी हो तो उसे परिवर्तित नहीं किया जा सकता
गुगल लिपि परिवर्तक स्वयं उन पृष्ठों को पुनः एचटीएमएल में लिख कर उसे आपकी लिपि में परिवर्तित करके प्रस्तुत करता है। आप निश्चिन्त होकर साइट पर विचरण कर सकते हो।
आप अगर चाहे तो उपरि बार पर किसी साइट को मूल पृष्ठ पर जाकर बगैर परिवर्तन करके देख सकते है।
वेब पेज के किसी टैक्स्ट को आप टैक्स्ट एरिया में चिपका कर देख भी सकते है जिससे पूरे वेब पृष्ठ को परिवर्तित करने की आवश्यकता नहीं होगी।

अगर आप परिवर्तन आपकी पसंदीदा लिपि में नहीं कर पा रहे हो तो गुगल लैब को ज़रुर सुचित करें।

indialabs+scriptconv@google.com

कृपया आप स्वयम् अजमाकर देखें और गुगल लैब से संपर्क करें ताकि यह योजना सफल बनें।
http://scriptconv.googlelabs.com/